Tulsi Health Benefits in Hindi – पवित्र तुलसी के प्रकार, प्रमुख स्वास्थ्य लाभ और औषधीय उपयोग

In this health article in Hindi, we bring you the many Tulsi health benefits in Hindi language. Find out the medicinal uses of Tulsi plant in Hindi. Also learn about Tulsi cultivation along with synonyms of Tulsi in different languages.

In this health article in Hindi, we bring you the many Tulsi health benefits in Hindi language. Find out the medicinal uses of Tulsi plant in Hindi. Also learn about Tulsi cultivation along with synonyms of Tulsi in different languages.

Tulsi Health Benefits in Hindi

तुलसी या पवित्र तुलसी की पूजा लगभग हर हिंदू परिवार में की जाती  है। तुलसी मुख्य रूप से धार्मिक उद्देश्यों के लिए उगाया जाता है क्योंकि  इसे हिंदू देवी तुलसी की एक सांसारिक अभिव्यक्ति माना जाता है।तुलसी लगभग सभी प्रकार के आयुर्वेदिक दवाओं में एक महत्वपूर्ण घटक है क्योंकि वैज्ञानिक प्रक्रियाओं से साबित हो गया है की यह असंख्य स्वास्थ्य लाभ देता है। तुलसी का सबसे महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ यह है कि इसमें बैक्टीरया विरोधी  और एंटी-सेप्टिक गुण  है। चलिए देखें तुलसी के विभिन्न औषधीय उपयोग क्या क्या हैं ।

तुलसी क्या है?

tulsi plant

यह वनस्पति विशेषज्ञों द्वारा ऑसीमम गर्भगृह प्रपात या तुलसी के रूप में जाना जाता है। लमिायसे परिवार का एक हिस्सा, तुलसी भारत के हर हिस्से में उगाया जाता है और यह सभी प्रकार के जलवायु परिस्थितियों में जीवित रहता है ।  तुलसी रंग, आकार,  बनावट और क्षेत्र की जलवायु के आधार पर कई नामों से जाना जाता है। कहीं यह  पवित्र तुलसी के नाम से लोकप्रिय  है तो कही यह श्री तुलसी, राम-तुलसी और कृष्ण-तुलसी के रूप में जाना जाता  है।

जैसा कि ऊपर कहा गया है , यह भारत में हर जगह पाया जाता है और क्षेत्र की क्षेत्रीय भाषा के आधार पर मामूली  से बदलाव  के साथ दुसरे नाम से जान  जाता है।

तुलसी के पौधे के समानार्थी:

बंगाल – तुलसी
गुजरात – तुलसी
हिन्दी उत्तरी भारत बोलते – तुलसी
कर्नाटक – विष्णु-तुलसी
केरल – त्रितरू
महाराष्ट्र – तुलसी
संस्कृत – मंजिरि
सुदूर दक्षिण या तमिल भाषी क्षेत्रों में  – तुलसी
तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और अन्य तेलुगू भाषी क्षेत्रों में – तुलसी

भारत में तुलसी की खेती

यह मुख्य रूप से मंदिरों के पास और धार्मिक महत्व वाले उद्यानों  में उपजाया जाता हैँ |  तुलसी के बीज हवा के माध्यम से स्वाभाविक रूप से फैल जाते है। इस पवित्र पौधे की वाणिज्यिक खेती मुख्य रूप से सिर्फ आयुर्वेदिक दवाओं के लिए ही नहीं ही नहीं , बल्कि अन्य दवा उत्पादों के लिए भी की जाती है तुलसी का तेल भी काफी स्वस्थय्वर्धक और उपयोगी  है।

पवित्र तुलसी की संरचना या आकृति विज्ञान

इसके अलावा मंजरी पौधे के रूप में जाना जाता ह। तुलसी के पौधे की शाखाएं विकसित अवस्था में 75 सेमी की अधिकतम ऊंचाई तक पहुँचते  है।   इसका इस्तेमाल और दवाओं और दवा निर्माताओं द्वारा विभिन्न रूपों में किया जाता है । इसके  ताजा  और सूखे पत्ते   चाय सहित कई खाद्य पदार्थों  पेय पदार्थों में इस्तेमाल किये  हैं।

तुलसी पत्ते  का रंग और गंध

तुलसी के पत्ते  हरे या बैंगनी काले रंग  के और सुगंधित होते हैं। इन पत्तों का स्वाद थोड़ा तीखा होता है । इसके आयताकार पत्तों के दोनों तरफ  विभिन्न ग्रंथियाँ होती हैं ।

पवित्र तुलसी के प्रकार

हरे पत्ते – श्री-लक्ष्मी तुलसी

बैंगनी पत्तियों – कृष्णा तुलसी

तुलसी के प्रमुख स्वास्थ्य लाभ | Medicinal Uses of Tulsi Plant in Hindi

  • यह अपनी बैक्टीरियल विरोधी और संक्रमण विरोधी गुण की वजह से  तेजी से उपचार में मदद करता है
  • यह कीटनाशी है इसलिए घर पर कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है
  • यह बलगम झिल्ली की सूजन को रोकता है
  • यह कान में दर्द में काफी आराम पहुंचता है
  • यह आम सर्दी और वायरल बुखार के  संक्रमण से लड़ने में मदद करता है
  • यह हानिकारक पदार्थो से शरीर को  मुक्त करता है
  • इसके  एंटीसेप्टिक गुणों के कारण यह विभिन्न कॉस्मेटिक उत्पादों में इस्तेमाल किया जाता है।
  • यह कई तरह के एल्कलॉइड, सप्पोनीन , टैनिन, ग्लाइकोसाइड, विटामिन सी, वाष्पशील तेल और एसिड के रूप में फाइटोकेमिकल्स से भरा है

Originally posted 2016-08-06 11:50:03.

One Response to "Tulsi Health Benefits in Hindi – पवित्र तुलसी के प्रकार, प्रमुख स्वास्थ्य लाभ और औषधीय उपयोग"

  1. JAGDISH PATIL   January 9, 2017 at 2:39 pm

    A TULSHI IS A GOOD MEDICINAL PLANT.THIS INFORMATION GOOD FOR NEXT CENTURY ESPISAILY FOR HINDU

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.