Green Tea Health Benefits in Hindi – ग्रीन टी या हरी चाय का इतिहास और स्वास्थ्य लाभ

Check out the many Green Tea benefits in Hindi and also Green Tea medicinal properties in Hindi to see if Green Tea can make any difference to your life. Green tea is available in various forms some of them have cancer fighting properties, so let’s take a detailed look of its benefits in Hindi.

Green Tea Benefits in Hindi

अगर आप कोई ऐसा एक भोजन या पेय पदार्थ चाहते हैं जो आपकी अभी की  जीवन शैली को रखते हुए आपको  अपना वजन कम करने में मदद कर सके तो वो है ,ग्रीन टी । हाँ, यह अद्भुत जड़ी बूटी और स्वास्थ्य लाभ से भरा हुआ है और यह सदियों से  पारंपरिक चीनी स्वास्थ्य चिकित्सकों द्वारा इस्तेमाल किया गया है। वास्तव में, चाय न केवल चीन में  बल्कि पूरे पूर्वी दुनिया में  सबसे लोकप्रिय पेय पदार्थों में से एक है। ज्यादातर चाय पीने वाली आबादी अब इसके औषधीय गुणों के लिए हरी चाय पीना पसंद करते हैं। यह कई स्वास्थ्य मुद्दों और  जीवन शैली की बीमारियों  जैसे मोटापा को ठीक करने की क्षमता रखती है , इसलिए यह पश्चिमी दुनिया में भी काफी लोकप्रिय हो चुका है ।

ग्रीन टी या हरी चाय का इतिहास क्या है

green tea uses

वैसे तो माना जाता है कि चाय की उत्पत्ति 4000  वर्षो  से भी पहले हुई  लेकिन  हरी चाय प्रथम सम्राट शेनंग के शासनकाल के दौरान 2737 ईसा पूर्व में पहली  बार इस्तेमाल किया गया ।जैसा की नाम से पता चलता है, हरी चाय  के लाभकारी गुणों को बनाए रखने के लिए प्रसंस्करण के दौरान कम से कम ऑक्सीकरण से गुजारा जाता है जिससे  इस अद्भुत जड़ी बूटी का हरा रंग और सारे गुण बरक़रार रहते हैं  । जबकि दूसरी ओर, कठोर तरीकों का उपयोग कर संसाधित काली चाय को पेय पदार्थ के रूप में  उपभोग के लिए  और  स्वादिष्ट बनाने के लिए बड़े पैमाने पर उपजाया जाता है ।  हरी चाय की कई किस्में हैं जो  खेती, फसल कटाई और प्रसंस्करण पे निर्भर करता ।

स्टीपिंग या चल चाय

स्टीपिंग एक कप  चाय की तैयारी के लिए एक बहुत ही आम तरीका है। स्टीपिंग का तरीका , तापमान,  चाय और उपयोगकर्ता की वरीयता  पर निर्भर करता है। आमतौर पर कम गुणवत्ता हरी चाय की पत्तियों को उच्च तापमान (81-87 डिग्री) और उच्च गुणवत्ता की किस्मों को कम तापमान (61-69 डिग्री) और कम अवधि के लिए उबलते पानी में डुबाया जाता है ।

हरी चाय सिर्फ एक पेय या दवा | Green Tea Medicinal Properties in Hindi

हाल के दिनों, हर्बल चाय, जैविक चाय या हरी चाय इनके रोग से लड़ने की क्षमताओं के लिए लोकप्रिय हो गई  है। कई तरह के हरी चाय  अलग अलग रूपों में बाजार में उतरने लगे । इनमें से कुछ तो   कैंसर और पार्किंसंस रोग सहित कई स्वास्थ्य के मुद्दों की नियंत्रित करने का दावा करते है। वास्तव में, हरी चाय  सिर्फ एक पेय के रूप में ही नहीं बल्कि एक दवा  के रूप में भी प्रयोग किया जाता  है। सीधे शब्दों में त्वचा पर हरी चाय बैग  कई त्वचा संबंधी बीमारियों को ठीक करती है ।

हरी चाय के स्वास्थ्य लाभ | Green Tea Health Benefits in Hindi

  • वजन घटना
  • पेट संबंधी विकार के उपचार
  • विभिन्न प्रकार के कैंसर की रोकथाम (प्रोस्ट्रेट, पेट, फेफड़े और स्तन कैंसर)
  • जीवन शैली रोग  (मधुमेह, हृदय मुद्दों, बीपी या उच्च  रक्तचाप )
  • एलर्जी और त्वचा रोगों के उपचार
  • दृष्टि बूस्टिंग और मानसिक सतर्कता

Leave a Reply

Your email address will not be published.