Green Leafy Vegetables Benefits in Hindi – कील मुहांसो का प्राकृतिक इलाज हरी और पत्तेदार सब्जियां

In this post dedicated to natural beauty tips in Hindi, we will talk about foods that are good for reducing pimples and wrinkles. Anti wrinkle and anti pimples, green vegetables have numerous health benefits including stress relief. So let us tell you in detail all these many green leafy vegetables benefits in Hindi.

You can read the English version of this article here – Green Leafy Vegetables – Foods that reduce wrinkles.

Natural Beauty Tips in Hindi with Green Leafy Vegetables

यह सब जानते हैं कि पालक, सलाद, चौलाई, मालाबार पालक, गोभी और दूसरी तरह की हरी पत्तेदार सब्जियां अच्छे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक हैं लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि ये सब्जिया सुंदरता बढ़ाने में भी काफी कारगर हैं । चलिए हरी पत्तेदार सब्जियों के कुछ दिलचस्प तथ्यों पर एक नज़र डालें ।

हरी पत्तेदार सब्जियां लोहा, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों के साथ-साथ विटामिन बी, सी, ई और के का भी एक अच्छा स्रोत हैं। ये विटामिन और खनिज हमारे शरीर के सभी अंगों के समुचित कार्य के लिए आवश्यक हैं।

Green Leafy Vegetables Benefits in Hindi – हरी पत्तेदार सब्जियां के लाभ

अगर आप कील , मुंहासे और अन्य त्वचा से सम्बंधित मुद्दों से पीड़ित हैं, तो हरी पत्तेदार सब्जियां आप के आहार का एक हिस्सा होना चाहिये । इससे न केवल आप कील और मुंहासे से बचेंगे बल्कि आपके रक्त परिसंचरण में सुधार के द्वारा आपके चेहरे की चमक भी बढ़ेगी । पालक की तरह पत्तेदार सब्जियों में बीटा कैरोटेन्स मौजूद होते हैं, जो महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट हैँ और त्वचा की रक्षा करते हैं। पत्तेदार सब्जियों में ल्युटिन और फोलेट होते हैं जो त्वचा के लिए आवश्यक हैं । ये फोलेट और ल्युटिनआपके शरीर में लिपिड के स्तर को संतुलित रखते हुए आपकी त्वचा को जवान रखने में मदद करते हैं ।

anti wrinkle anti acne cream

त्वचा के रंग में सुधार करने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां सर्वश्रेष्ठ आहार

अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां और ताजे फल मिलाने से जल्दी ही आपको अपनी त्वचा के रंग में फर्क दिखेगा । हरी सब्जियों में मौजूद कैरोटेनॉइड्स आपकी त्वचा के अंदर जाकर आपकी त्वचा के रंग में सुधार लाने में अद्भुत काम करता हैं । इस बात की पुष्टि शोधकर्ताओं द्वारा की जा चुकी है।

हरी सब्जियों के साथ प्राकृतिक डिटॉक्सिफिकैशन

हरी पत्तेदार सब्जियाँ आपके शरीर को अंदर से डेटोक्सीफाय या साफ़ करके आपकी सुंदरता की रक्षा करता है । इन हरी सब्जियों में उपस्थित क्लोरोफिल एक डिटॉक्सिफाइंग एजेंट के रूप में काम करता है । सिर्फ दो सप्ताह नियमित रूप से हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से बढ़ती उम्र के लक्षण कम होने लगते हैं ।

हरी पत्तेदार सब्जियां झुर्रियों को कम करने में असरदार

चूंकि हरी पत्तेदार सब्जियों में फोलेट, आयरन और विटामिन बी होते हैं, वे आपके त्वचा की झुर्रियों से रक्षा करते हैं । यह सब्ज़ियां न केवल झुर्रियों को रोकने में कारगर हैं बल्कि पतली लाइनों को भी बनने से रोकती हैं । तो, क्यों नहीं बोटोक्स जैसे महंगे सौंदर्य उपचार पर समय और पैसा बर्बाद करने के बजाय हरी पत्तेदार सब्जियां खाना शुरू करें ? तो आज से जो कुछ भी आप खाएँ उसमें अपनी पसंद के हरी पत्तेदार सब्जियां जरूर शामिल करें । अगर आप स्लिम बनना चाहते हैं तो ये और भी फायदेमंद साबित होंगे ।

अच्छे नाखून के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों में उपस्थित पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फॉस्फोरस भी आपके नाखूनों की रक्षा करते हैं । आपकी त्वचा की देखभाल करने के अलावा, हरी पत्तेदार सब्जियां आपके नाखून के सही आकार और स्वास्थ्य को बनाये रखेंगे।

तनाव को कम करने में हरी पत्तेदार सब्जियों का योगदान

हालांकि तनाव विभिन्न कारणों का एक संयुक्त परिणाम होता है लेकिन आहार की भी एक महत्वपूर्ण भूमिका होती है। आपके भीतर का तनाव त्वचा पर दिखाई देता है इसलिए हरी पत्तेदार सब्जियों को अपने आहार का हिस्सा बनाकर आप इस स्थिति पर काबू पा सकते हैं। पत्तों में मौजूद खनिज आपके तंत्रिका तंत्र पर काम करके आपके तनाव को कम करते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां मजबूत बाल विकास के लिए भी असरदार

हरी पत्तेदार सब्जियों को नियमित रूप से खाने से आपके बाल मजबूत और स्वस्थ रहते हैं। इससे आपकी ऊर्जा के स्तर में सुधार होता है और आप हर समय सक्रिय रहते हैं।

हरी सब्जियों से कई फायदे होते हैं । सुंदर नाखून हो या तनाव में कटौती या बालों के लिए या चेहरे पर चमक में सुधार के लिए, हरी पत्तेदार सब्जियों को खाने से आपको समग्र स्वास्थ्य लाभ होगा ।

हमें उम्मीद है कि आपको हरी पत्तेदार सब्जियों के लाभ पर हमारा लेख पसंद आया होगा। अब आप जानते हैं कि हरी पत्तेदार सब्जियां झुर्रियाँ को कम करने वाले खाद्य पदार्थों की सूची में शीर्ष पर क्यों हैं । यही समय है कि आप हरी पत्तेदार सब्जियों को अपने नियमित आहार में शामिल करें !

Thank you for reading our post on green leafy vegetables benefits in Hindi. We do hope that our natural beauty tips in Hindi will be useful for you.

Originally posted 2016-08-14 08:31:19.

Leave a Reply

Your email address will not be published.