Camphor Oil Benefits in Hindi : कपूर का तेल – बालों के झरने का प्राकृतिक उपचार

Camphor is a remarkable natural hair loss treatment. It has many health benefits such as anti inflammatory and a soothing effect on skin. Find out the many Camphor Oil Benefits for hair growth in this article on hair care tips. We bring you Camphor uses in Hindi and other home remedies in Hindi.

Camphor is a remarkable natural hair loss treatment. It has many health benefits such as anti inflammatory and a soothing effect on skin. Find out the many Camphor Oil Benefits for hair growth in this article on hair care tips. We bring you Camphor uses in Hindi and other home remedies in Hindi.

Camphor Uses in Hindi

बालों के झरने से परेशान? ? एक प्राकृतिक उपचार चाहिये ? यदि हाँ, तो यहां आपके लिए एक अच्छी खबर है। वास्तव में, बालों के झड़ने  का प्राकृतिक उपचार कपूर के तेल के रूप में आपके अपने रसोई घर में ही है। कपूर का तेल एंटीसेप्टिक और सूजन दूर करने वाले  गुणों से भरा है। यह बाल के समग्र गुणवत्ता में सुधार लाता है और कवक विरोधी  और बैक्टीरियल विरोधी यौगिक के रूप में काम करता है। इसके नियमित इस्तेमाल से न केवल आपको रूसी से छुटकारा मिलेगा बल्कि आप अपने बालों की बनावट में भी एक उल्लेखनीय सुधर होगा ।

कपूर कहाँ मिलता  है

आमतौर पर सिनेमन कम्फोरा की भाप आसवन के द्वारा कपूर का तेल प्राप्त किया जाता है  । इसका पेड़ लॉरसिया परिवार  के अंतर्गत आता है। कपूर का तेल अक्सर फॉरमोसा तेल के रूप में जाना जाता है ।

कपूर के बड़े और सदाबहार पेड़ मुख्य रूप से ताइवान, फॉरमोसा , जापान और निश्चित रूप से चीन सहित पूर्वी एशिया के विभिन्न भागों में पाए जाते हैं।

Camphor Oil
Camphor Oil

कपूर का तेल बनता कैसे है

पेड़ और लकड़ी के छोटे टुकड़ों  और चिप्स को भाप आसवन की प्रक्रिया से गुजारा जाता है । आसवन की प्रक्रिया का दबाव 80-100 साई पर बनाए रखा जाता है। इस प्रक्रिया द्वारा उत्पादित कच्चे प्राकृतिक कपूर तेल को  बाद में उच्च प्रक्रिया से शुद्ध बनाने की क्रिया होती है। आपको यह जानकार आश्चर्य होगा की 1 किलो कपूर का तेल प्राप्त करने के लिए लगभग 40-50 किलो लकड़ी को  डिस्टिल्ड किया जाता है  । कपूर का तेल एक रंगहीन तरल है जो अल्कोहल , ईथर और क्लोरोफॉर्म में घुलनशील  है।

कपूर की क्रिस्टलीय ठोस को  कपूर के फूल के रूप भी में जाना जाता है। जलते समय यह खुशबूदार धुआँ छोड़ता है जिसकी वजह से इसका विभिन्न धार्मिक कार्यों में प्रयोग किया जाता है।

कपूर के तेल के मुख्य संघटक:

  • सफरोल
  • एसीटैल्डिहाइड
  • डिपेंटीन
  • कपूर उजेनोल
  • डी-पन्टेन
  • उकेलीप्टोल
  • सिनोल

कपूर का तेल के उपयोग  और  लाभ | Camphor Uses in Hindi

  • खुजली दूर करने में
  • टूथपेस्ट और साबुन सहित कई कॉस्मेटिक उत्पादों में यह एक स्वादिष्ट मसाले के रूप में
  • शुष्क त्वचा की रोकथाम के लिए या एक प्रभावी समाधान है
  • बालों के झड़ने के इलाज के लिए
  • कपूर बनाने के लिए और बालों की देखभाल के लिए

बाल विकास के लिए कपूर का तेल

 त्वचा के लिए चमत्कारिक  काम करने के अलावा, कपूर बालों की देखभाल करने में भी  प्रभावी है। बस इसको दूसरे तेल और जड़ी बूटीयों  के साथ मिलाएं और अपने सिर लगायें । यह बालों के विकास को बढ़ावा देगा   और आप को  आराम भी मिलेगा । अपने तनाव के स्तर में उल्लेखनीय सुधार होगा। अधिकतम बाल विकास प्रभाव प्राप्त करने के लिए, आप अंडे या दही भी मिला सकते हैं। हाँ, इसको घाव या कटी हुई त्वचा पर नहीं लगाना चाहिए  । कपूर का तेल कटे हुये त्वचा  से आपके शरीर में प्रवेश करके दुष्प्रभाव कर सकता  है।

Originally posted 2015-10-31 02:07:23.

Leave a Reply

Your email address will not be published.